मोटिवेशन क्या है - What is Motivation in Hindi

Share:

आज हम Motivation पर बात करेंगे जैसे हम सब जानते हे, Motivation का मतलब होता हे की "हमारे किसीभी कार्य को या लक्ष्य को पूरा करने के लिए हमे दुसरो से या आपने आप से मिलती प्रेरणा या उत्तेजना।" 


Motivation
Motivation

                 Motivation के दो प्रकार हे, पहला External motivation और दूसरा Internal motivation. दोनो प्रकार हमारी Success में अहम् भूमिका  निभाते है।

                    सबसे पहले हम External motivation पर बात करेंगे जो हमें Motivational speech, Motivational video और Motivational story से मिलता है। ये Motivation एक Time के बाद ख़तम हो जाता हे, पर ये हमारी Success के लिए जरुरी है। क्योकि ये हमारे Confidence को Short time के लिए बड़ा देता है। जिससे हम Job interview और Speech  जैसे कार्य आसानी से कर सकते है। 

                    फिर Internal motivation आता हे, जिससे हम कुछ भी कर सकते है। जो हमारे अंदर से आता है। इस Motivation के बगैर हम Success नहीं हो सकते क्योंकि ये Motivation हमें रोज हमारे लक्ष्य तरफ आगे बढ़ने के लिए हमें प्रेरणा देता है। Internal motivation हमें अपने अंदर जगाने के लिए आपने आप से दो सवाल पूछने चाहिए। पहला ये के मुझे ये कार्य क्यों करना है और दूसरा के मझे ये कार्य कोई भी हालत में पूरा करना है। 

एक प्रेणात्मक कहानी 

                           ये कहानी हे दो बच्चो की जो एक गांव में रहते थे, उनमें से एक 6 साल का और एक 10 था। दोनों अच्छे दोस्त थे। एक दिन गांव के बहार खेल ते खेल ते उनमे से बड़ा बच्चा कुवे में गिर गया। और चिल्लाने लगा। छोटे बच्चेने अपने आसपास देखा तो उसे कोई ना दिखा जो उस की मदद कर सके, फिर उस की नजर कुवे की बाल्टी पर गई जो रस्सी से बंदी हुई थी।  

                             उसने वह बाल्टी कुवे में फेंकी और अपने दोस्त को बोला इसे पकड़ ले। उसके दोस्त ने बाल्टी को पकड़ा और वह पूरी ताकत से उसे उपर खींचने लगा। 6 साल का वह बच्चा रस्सी तब तक खींचता रहा जब तक उसे अपने 10 के दोस्त को बचाना लिया। उन्होंने इस बात को अपने घर और गांव वालो को बताई पर किसी ने उनका विश्वाश न किया 

                                 गांव वालो ने ये बात गांव के बुजुर्ग और समझदार आदमी को बताई उन्होंने इस बात को मान लिया और कहा सवाल ये नहीं हे की वह छोटा बच्चा ये कैसे कर पाया सवाल ये हे की वह ये क्यों कर पाया क्योकि उस जगह उसे कोई ये बताने वाला नहीं था की तू ये नहीं कर सकता।          
             
दोस्तों आप को हमारा Article कैसा लगा आप नीचे Comment में बता सकते हे और इस Knowledge को दुसरो के साथ जरूर Share कीजिए। 

कोई टिप्पणी नहीं