कुछ भी जल्द से जल्द कैसे सीखे। - How to Learn Anything Fast in Hindi

Share:
knowledgeinhindi
कुछ भी जल्द से जल्द कैसे सीखे।
दोस्तोंआज हम सीखेगे की कोई भी स्किल्स, कोई भी हैबिट या जो भी आप सीखना चाहते है उसे थोड़े से समय में या जल्दी से कैसे सीखे। जल्दी का मतलब ये नहीं की आप 1 या 2 दिन में सीख जाएगे। हा पर आपको इस के लिए समय देना पढ़ेगा। 

हम जब  कुछ भी सीखना या अच्छी आदत डालना शुरू करते है जेसे डेली रीडिंग या कोई नया इंस्ट्रूमेंट सीखना। तो थोड़े समय बाद हमें बोर लगने लगता है और हमारा उसमे मन नहीं लगता। ऐसा इसलिए होता है क्योकि हमारे दिमाग को इस की आदत नहीं होती।  

हमारे दिमाग को इसकी आदत डालने के लिए आपको इसकी प्रैक्टिस करनी होगी और इसके लिए आपको अपने आपको मोटीवेट रखना होगा। अगर आप मोटिवेशन के बारे में जानना चाहते है तो आप इस लिंक पर जा कर पढ़ सकते है। 


अगर हम इसको साइंटिफिक नजर से देखे तो हमारे दिमाग में न्यूरॉन नाम के सेल होते है।  जो किसी भी जानकारी को लेते है और उसे आगे भेजते है। जिसकी वह जेसे हम कोई भी काम कर पाते है। ये न्यूरॉन आपस में कनेक्शन बनाते है। जिसे न्यूरॉन कनेक्शन कहा जाता है। ये न्यूरॉन कनेक्शन की वह जैसे किसी भी स्किल या काम करने के लिए रास्ता बनता है। जिसे न्यूरॉन पाथवयस कहते है। अगर आप कोई भी स्किल या हैबिट की प्रैक्टिस करते हो तो ये कनेक्शन बढ़ते जाते है | जिस से वह काम करने में आसानी होती है। ये कनेक्शन फ़ास्ट बनाने के लिए में आपको यूटूबर हिमेश मदान का 20 मिनट्स M एंड N रूल बताउगा जिसका विडियो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए लिंक से देख सकते हो |
 


20 मिनट्स M एंड N रूल

अगर आप ये रूल को फॉलो करते है तो कोई भी स्किल या आदत को सीखना आप के लिए आसान हो जाएगा।  जब हम पुरे दिन कुछ सोच रहे होते है तो रात में हमें वही सपना आता है।  इसका मतलब है की उस चीज को लेकर हमारे दिमाग न्यूरॉन कनेक्शन बढ़ रहे होते है। 

अब हम 20 मिनट्स M एंड N रूल की बात करे तो रात को सोने से पहले 20 मिनट तक आपको जो भी  स्किल या हैबिट सीखनी है  या आदत डालनी है उसकी 20 मिनट तक प्रैक्टिस करे। इस से क्या होगा की आप ने सोने से पहले जो प्रैक्टिस की होगी। उसके दिमाग में ज्यादा न्यूरॉन कनेक्शन बनेगे और आप आसानी से उसे सीख लेगे। 

हम सुबहे जो भी काम करते है उसे हमारा दिमाग अच्छे से समज पाता और कर पाता है | ऐसा इसलिए होता है क्योकि सुबहे हमारा दिमाग फ्रेश होता और ज्यादा काम कर पाता है |


तो जो स्किल या हैबिट की प्रैक्टिस आपने रात को 20 मिनट तक की उसे ही सुबहे उठ कर 20 मिनट तक प्रैक्टिस कीजिए | इसे आप जो भी कुछ सीखना चाहते है उसे आसानी से जल्द ही सीख जाएगे |

आप इस पोस्ट के बारे में अपने सुझाव नीचे कमेंट कर के बता सकते है। और शेयर कीजिए इसे अपने दोस्तों के साथ।


वीडियो लिंक: https://www.youtube.com/watch?v=ppkm-6tC4J8

         



कोई टिप्पणी नहीं