अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित करें - How to control your emotions in Hindi

Share:
knowledge for us
How to control your emotions

दोस्तों आज हम How to control your emotions (अपनी भावनाओ को नियंत्रण में कैसे रखें।) पर चर्चा करेंगे। क्योकि अगर हम कोई कारण से गुस्से में या दबाव में होते है ये गुस्सा हम अपने परिवार पर या दोस्तों पर निकल देते है।   

   या फिर अगर हम बहुत खुश हे और हम दुसरो दुःख नहीं देखपाते और अपनी खुशी को वय्कत करते है, जिसे हमारे संबंध ख़राब होते हे और  हमारा नकारात्मक प्रभाव लोगो पर गिरता है।   

एक रिसर्च के मुताबिक Top पर पहोंचेने वाले 90% लोग तनाव के समय अपने emotions control करने में कुशल होते है। इसलिए कहा जाता हे, किसी का भी चरित्र जानना होतो ये देखो की वह गुस्से में कैसा वेवहार करता है। इसलिए जब भी आप गुस्से में या तनाव में हो तो अपने आप को शांत रखे।   
                                                                           
   कैलिफोनिया यूनिवर्सिटी एक रिसर्च के मुताबिक जब हम तनाव में होते हे तो हमारे दिमाग में नई कोशिकाए बनती हे और हमारी याद शक्ति बढ़ती है। पर जब तनाव का स्तर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता हे तो नई कोशिकाए बनाने की क्षमता घट जाती हे और वह हमारी स्वास्थ्य लिए हानिकारक है।  

हमें अपने emotions को control करने के लिए तनाव या दबाव की हालात  में अपने आपको शांत और चुप रख कर कहना होगा की ईश्वर ने  समस्या बनाई हे तो उसका समाधान भी बनाया होगा। समस्या तो सर्वश्रेठ लोगो के भाग्य आती है। क्योकि वही उसे सुलझाना जानते है। और ये समस्या तो मुझे अपनी सफलता तक पहोचने का मार्ग है। 

कोई टिप्पणी नहीं