How to Choose a Right Career in Hindi

Share:
क्लिक कर के English में पढ़े: How to choose a career in English

How to Choose a Career in Hindi
दोस्तों अगर आप अपने करियर को लेकर कंफ्यूज है तो आज में आपके साथ 4 ऐसी टिप्स शेयर करुगा जिसे आप अपने करियर को आसानी से सेलेक्ट कर सकते है। 

हमें से कही सारे लोग अपने एग्जाम में आए ग्रेड से तय करते है की उन्हें हायर स्टडी करनी चाहिए या जॉब करनी चाहिए या बिज़नस करना चाहिए जो बिलकुल सही नहीं है।

नीचे दि गई 4 टिप्स आपको करियर सिलेक्शन में मदद करेगी।


1.  Pay attention to your skills

Pay attention to your skills
स्किल्स का मतलब है कोई काम अच्छी तरह से करने की क्षमता। जैसे मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन स्किल।

अपने करियर को चुनने से पहले आपको देखना होगा की आपकी कौन - कौन सी स्किल्स अच्छी है या कौन सी स्किल्स में आपको इंटरेस्ट है और आप सीखना चाहते है। आप सभी अपनी स्किल्स की एक लिस्ट बनाए।

और अपनी स्किल्स के हिसाब से अपना करियर सेलेक्ट कीजिए। इसे आपके उस करियर में सफल होने के चान्स बढ़ जाते है।

पढ़े : एग्जाम में ज्यादा मार्क्स कैसे लाए। 

        लोगो के साथ व्यव्हार कैसे करे। 

2. Keep your limits in mind

Keep your limits in mind

सही करियर सिलेक्शन के लिए आपको अपनी ताकत और कमज़ोरी का पता होना जरुरी है। अगर आपकी कैपेसिटी दिन में 2 घंड़े पढ़ने की हो या आपका पढ़ाई में इंटरेस्ट न हो और आप  IAS अफसर बने के बारे में सोच रहे हो तो काफी चान्स है आपके फ़ैल होने के। तो इसलिए अपनी ताकत के हिसाब से करियर को चुने जिसमें आप दुसरो के साथ कम्पटीशन कर के आगे बढ़ सके।

3.  What do you expect from a job

What do you expect from a job
आप अपने काम से क्या प्राप्त करना चाहते है। क्या आप ऐसा काम करना चाहते है जिसमे कमाई ज्यादा न हो पर आप अपना समय घर वालो और दोस्तों को दे सके। सुबहे काम पर जाकर शाम को लोट आए। या ऐसा काम जिसमे हर दिन मुश्किलें हो। कभी फ़ायदा हो तो कभी नुकशान।

आपका काम ऐसा होना चाहिए की आपको रात में सोने से पहले ये संतुष्टी हो की आज में ने बहुत कुछ किया  और सीखा भी पर जो नहीं कर पाया वह मेरी नाकामयाबी थी। जिसे में  कामयाबी में बदलुगा।

4. Online Career Test 

Online Test

आपको को काफी सारी वेबसाइट मिलेगी जो आपका ऑनलाइन टेस्ट ले कर। आपके लिए क्या करियर बेहतर है उसका सुझाव देगी। पर जरुरी नहीं है की वही करियर आपके लिए बेहतर है। आप उस पर से सिर्फ अंदाजा लगा सकते है।

सारी बातो को इकट्ठा करे तो अपनी स्किल्स , रूचि , दिलचस्पी और आप अपने करियर के क्या प्राप्त करना चाहते है इन बातो को ध्यान में रख कर आप अपना करियर सेलेक्ट कर सकते है।

आप अपने इस पोस्ट के बारे में सुझाव नीचे कमेंट में बता सकते है। और शेयर करे इसे अपने दोस्तों के साथ।

पढ़े : मोटिवेशन क्या है। 

        10 सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबे। 






कोई टिप्पणी नहीं