SAMSUNG Success Story in Hindi - History, Facts, Founder

Share:
knowledgeinhindi.com
 SAMSUNG Success Story in Hindi


दोस्तों, कया आप को पता है की सैमसंग कोरियाई शब्द है जिसका मतलब होता है ''Three Stars'' जो दर्शाते है बड़ा, अनेक और ताकतवर। सैमसंग  दक्षिण कोरियाई कंपनी वह मोबाइल फ़ोन, टीवी, और वाशिंग मशीन के अलावा शीपस, मेडिकल इक्विपमेंट बनाती है और दुनिया का सबसे पहला ब्लैक एंड वाइट टीवी और दुनिया की सबसे पहली फ़ोन वोच सैमसंग बनाई है। 

और आपको ये जान कर हेरानी होगी की बुर्ज खलीफा जो दुनिया की सबसे उची बिल्डिंग है उसे सैमसंग  कंस्ट्रक्शन और ट्रेड ने बनाया है। और सैमसंग का रेवेनुए 305  बिलियन डॉलर है। 

इन सभी के अलावा सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, फाइनेंस, एविएशन, रिटेल और दूसरी कई फील्ड्स में काम करती है। 

पढ़े: अपने समय की बर्बादी कैसे रोकें। 


सैमसंग की शुरुआत कैसे हुई। 


knowledgeinhindi.com
Source: wikipedia

सैमसंग की शुरुआत 1938 में एक छोटी व्यापारिक कंपनी के तोर पर ली ब्युग चुल ने की थी। जिसका काम शहर में किरणे का सामान का डिस्ट्रीब्यूशन करना था। जिस में ४० कर्मचारी थे। 

1947 में कंपनी बढ़ने लगी तो ली अपना नया ऑफिस सियोल में शुरू किया। जहां पर आज सैमसंग का हेडक्वार्टर है। और एक नई सुगर रिफाइनरी शुरू की जो कम समय में ही सफल हो गई। फिर जल्द ही सैमसंग अलग-अलग फिर्ल्ड में बढ़ने लगी जैसे की इंसोरेंस, रिटेल, और सिक्योरिटीज। 

सैमसंग ने 1960 के आखिर में इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री और 1970 के बीच में कंस्ट्रक्शन और शिप्स बिल्डिंग इंडस्ट्री में अपना पहला कदम रखा। कंपनी अपना ज्यादातर पैसा नए इनोवेटिव प्रोडक्ट बनाने में लगा रही थी। और उन्हें सफलता भी मिली और सैमसंग ने दुनिया सबसे पहला ब्लैक एंड वाइट टीवी सेट लॉन्च किया। 

1987 में ली की डेथ हो गई। जिससे ली के बेटे ली कुन ही ने कंपनी को सभाला और कंपनी के डेवलपमेंट और एक्सपैंशन पर कोई फरक नहीं पढ़ने नहीं दिया। 

फिर कंपनी ने अपना फोकस कंस्ट्रक्शन बिज़नेस में किया। जिससे उन्हें दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा और मलेसिया के पेट्रोनास टावर्स का प्रोजेक्ट मिला। जिसे कंपनी ने बखूबी निभाया। 

इस के बाद कंपनी ने कभी मुड़ कर नहीं देखा। और आज सैमसंग 73 देशो में 2,75,000 कर्मचारियों के साथ काम कर रही है। और आज सैमसंग दुनिया की बड़ी कंपनियों आती है जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 702 बिलियन डॉलर्स है। 

पढ़े: एग्जाम में ज्यादा मार्क्स कैसे लाए। 

सैमसंग समूह की सहायक कंपनियां: 

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स:
knowledgeinhindi.com
Source: wikipedia



2018 में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 325 बिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू के साथ दुनिया की 14 वी सबसे बड़ी कंपनी है। और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक भागों का निर्माता है, जैसे की लिथियम-कण बैटरी, अर्धचालक, चिप्स, स्ट्रीक मेमोरी और हार्ड ड्राइव गैजेट। जिसे वह Apple, Sony, HTC और Nokia के लिए बनाती है।

सैमसंग हैवी इंडस्ट्री:
knowledgeinhindi.com
                        Source: amazon.com

सैमसंग हैवी इंडस्ट्री 8.58 बिलियन डॉलर रेवेनुए के साथ दुनिया की 7 वी सबसे बड़ी शिप बिल्डिंग कंपनी है।

सैमसंग कंस्ट्रक्शन और ट्रेड:
knowledgeinhindi.com
                                 Source: wikipedia
2018 में सैमसंग कंस्ट्रक्शन और ट्रेड 23 बिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू के साथ दुनिया 17 वी सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी है। 

सैमसंग लाइफ इंसोरेंस:


knowledgeinhindi.com
Source: wikipedia
सैमसंग लाइफ इंसोरेंस दुनिया की 14 वी सबसे बड़ी लाइफ इन्स्योरेन्स कंपनी है।

पढ़े: सक्सेसफुल लोगो की 25 आदतें।

आपको यह आर्टिकल कैसे लगा आप नीचे कमेंट में बता सकते है। और इस प्रकार की अधिक जानकारी  के लिए, आप साइडबार का ईमेल बॉक्स को भरकर हमारी  वेबसाइट की सदस्यता ले सकते हैं। और  इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें।

इस आर्टिकल को  English में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे : Samsung Success Story 


कोई टिप्पणी नहीं