एलोन मस्क दैनिक दिनचर्या | Elon Musk daily routine in Hindi

Share:
knowledgeinhindi.com
 Elon Musk daily routine in Hindi

दोस्तों, आज हम जानेगे एलोन मस्क का डेली रूटीन(दिन चरिया)। अगर आपको नहीं पता की एलोन मस्क कौन है तो में आपको बता दू की एलोन मुस्क दुनिया के 80 वे सबसे अमीर आदमी है। जिनका नेट वर्थ 20.2 बिलियन डॉलर है। जो के PAYPAL कोफाउंडर रह चुके है। और हाल में वह TESLA MOTORS और SPACE X के फाउंडर और सीईओ है। और SOLAR CITY के मेजर स्टॉक होल्डर भी है।

एलोन मस्क के पास्ट इंटरव्यू के मुताबिक उनका  डेली रूटीन नीचे दिया गया है।

एलोन मस्क की सुबह 7 बजे रात की 6 घंड़े की नींद के बाद होती है। सुबह में उठते ही वह अपने महतवपूण इमेल्स चेक करते है। मस्क अधिकतर समय अपना ब्रेकफास्ट छोड़े कर के कॉफ़ी और शॉवर ले कर अपने काम पर निकल जाते है।

पढ़े: कोई भी फैसला कैसे करें - जेफ बेज़ोस

मस्क अपना सुबह का ज्यादा समय इंजीनियरिंग और डिज़ाइन की चर्चा में देते है। वह कहते है की ''मुझे लगता है की बहुत सारे लोग अपना ज्यादातर समय मीडिया और बिज़नेस में देते है। लेकिन में मेरा 80 %  समय इंजीनियरिंग और डिज़ाइन में खर्च होता है।'' मुस्क दोपहर के भोजन में ज्यादा समय नहीं देते हुवे मीटिंग के दौरान ही कर लेते है।

अगर हम मुस्क के वीकली(साप्ताहिक) रूटीन की बात  करे तो मस्क सोमवार और शुक्रवार SPACE X लॉस एंजेल्स (अमेरिका) में होते है। मगलवार , बुधवार और गुरुवार को TESLA  MOTORS में होते है। मुस्क हप्ते के 42 घंटे टेस्ला में काम करते है और हप्ते के 40 घंटे स्पेस क्ष में काम करते है।

अगर हम मस्क के वीकेनेड्स (सप्ताहांत) की बात करे तो रविवार को मुस्क यात्रा कर रहे होते है या फिर वह अपनी हवेली पर होते है जो बेल एयर(लॉस एंजेलेस) में है। जिसे मस्क ने 24.25 मिलियन डॉलर में ख़रीदा है। और शनिवार को वह स्पेस क्ष में काम कर रहे होते है या फिर अपने 5 बेटो के साथ समय गुजारते है।

मस्क अपनी बॉडी को शेप में रखने के लिए हप्ते में 2 दिन वर्कआउट भी करते है।

इतना व्यस्थ जीवन होने के बावजूद मस्क पढ़ने के लिए टाइम निकलते है। उनकी पसंदीदा किताबे है "The Load of the Rings", ''Twelve  Against the Gods'', ''Biography of Benjamin Franklin'' और  ''Biography of  Albert Einstein''.


मल्टीटास्किंग को मस्क अपनी कार्यनीति का एक मह्त्वपूण हिस्सा मानते है। वह जितना संभव हो सके उतने घंटे काम करने की कोशिश करते है।

मस्क रात को एक बजे सो जाते है।

पढ़े: SAMSUNG की सफलता की कहानी।

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा नीचे कमेन्ट कर के बताए की और शेयर करे इसे अपने दोस्तों के साथ ताकि वह लोग भी अपने ज्ञान को बड़ा सके आपके जरिए।







कोई टिप्पणी नहीं