दिमागी शक्ति को कैसे बढ़ाये - How to Increase Brain Power in Hindi

Share:
आज के युग में हर क्षेत्र में प्रतियोगिता है , इस प्रतियोगिता में टिक ने के लिए आप को अद्भुत यादशक्ति चाहिए या अगर आप पढ़ाई कर रहे है और पढ़ने के बाद आपको याद नहीं रहता तो में आपको यादशक्ति बढाने के 10 उपाय बताउगा जिसे आप एक अच्छी यादशक्ति पा सकते है।

1. अनावश्यक सोचना  बंद करे। 

knowledgeforus

अनावश्यक सोचना मतलब की हम हमेशा कुछ न कुछ सोचते रहते है।  जिस से हमें कभी कभी तो पता भी नहीं चलता की हम क्या कर रहे है। उदाहरण के तोर आप अपनी गाड़ी की चाबीटेबल  पर रखी और थोड़ी देर बाद आप उस चाबी को ढूढ़ने लगते है, ऐसा इसलिए की आपने जब चाबी टेबल  पर रखी तो आप तब कुछ न कुछ सोच रहे थे जिस से आपको याद न रहा। इस का उपाय है की जब आप कोई भी वस्तु कहा पर भी रखे तब कुछ भी सोच रहे हो उसे सोचना बंद करे और जहा पर भी वस्तु रख रहे है उस जगह को अच्छी तरासे देख ले।  

पढ़े: परीक्षा में ज्यादा मार्क्स कैसे लिए। 

        विज्ञानं और जिज्ञासा 


2. स्वस्थ खाओ। 

knowledgeforus

हम जैसा भोजन लेते हे, उसका असर हमारे दिमाग और शरीर पर पढता है। अगर हम ज्यादा तेल वाला भोजन लेगे तो आलसी हो जाएगे | इस लिए ज्यादातर हरी सब्जियाँ भोजन में लेनी चाहिए। जिसे हमारे दिमाग की कोशिका के बीस का संपर्क बढ़ता है और ये हमारे शरीर के लिए भी अच्छी होती है। टॉपिक से हट कर बात करे तो भोजन हमेशा जरुरी काम करने के बाद ही ले। क्योंकि भोजन लेने के बाद हमें आलस आती है।  

3. ज्यादा भाषाएं सीखे। 

knowledgeforus

ज्यादा भाषा सीख़ने से हमारे दिमाग पर उस का सकरात्मक असर होता हे और हमारी भुद्धिमता बढ़ती हे। और हमारे दिमाग के Hippocampus भाग में बढ़ावा होता है, ये दिमाग का वह भाग जिस में हमारी पुरानी यादे सग्रह होती हे।

4. ज्यादा पानी पियो। 

knowledgeforus

पानी ज्यादा पीने से हमारे दिमागकी सतर्कता बढ़ती है और हमारी उम्र में भी बढ़ावा होता है। हमारे शरीर ८०% हिस्सा पानी से बना है। 

5. व्यायाम

knowledgeforus

कसरत के काफी सारे शारीरक और मानशिक फायदे है। इसे हमारा शरीर मजबूत बनता है। हमारे शरीर में ऑक्सीजन प्रवाह बढ़ता है। जिसे हमारे दिमाग की ताजगी बढ़ती है और आलस ख़तम होती है। और ये जरुरी नहीं है की आप gym जा कर ही कसरत करे। आप घर पर पर भी कर सकते है।   

6. अपने दिमाग को तेज करे।  

knowledgeforus

ज्यादा दिमागी काम करे। ऐसे दिमागी काम करे जिसमे ज्याद दिमाग लगाना पढता हो। उदाहरण के तौर पर कोई आईडिया पर चर्चा करना। ब्रैनस्टोर्मिंग (विचार विमर्श) करना। या दिमागी खेल खेलना जैसे की चैस, रूबिक्स क्यूब, पजल।  क्योकि इसे हमारे दिमाग की कसरत होती हे, दिमागी शक्ति बढ़ती हे और दिमाग की कोशिका का विकास होता हे।

7. ध्यान(मैडिटेशन) करना। 

knowledgeforus


ध्यान करने के काफी सारे फायदे जैसे की भावनात्मक स्थिरता में सुधार होता है।, एकाग्रता बढ़ती है।, दिमाग तेज होता है। और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आता है। ध्यान करने से आप का अपने आप पर नियंत्रण बढ़ जाता है। मैडिटेशन के शारीरिक स्तर पर काफी लाभ होते है जैसे की उच्च रक्तचाप का कम होना और तनाव से संभंदित बीमारियों में कमी होना।  


8. पढ़ना 

knowledgeforus

कोई भी अच्छी किताबे या कोई भी अच्छा ज्ञान जो आपको आगे बढ़ने में मदद करे उसके बारे में जानना और पढ़नना काफी लाभदायक है। और सब कामयाब लोगो में एक आदत समान होती है किताबे पढ़ने की। 75 % स्वनिर्मित करोड़पति हर हप्ते 2 किताबे पढ़ते है। दुनिया दूसरे सबसे आमीर आदमी माइक्रोसॉफ्ट के स्थापक बिल गेट्स हर हप्ते 1 किताब पढ़कर खतम करते है।


9. अच्छी नींद लेना। 

knowledgeforus

हर आम व्यक्ति को8  से 8.30 घंटे की नींद जरुरी है। क्योकि अनिद्रा से हम कोई भी काम पर ध्यान नहीं लगा सकते और हम अस्वस्थ्य महसूस करते है। 

10. जिज्ञासा

knowledgeforus

आप तब ही कुछ सीख सकते है जब आप उसके बारे में जिज्ञासु होते है । जिज्ञासा आपको किसी भी कार्यक्षेत्र में सफल कर सकती है, और आप जहा तक चाहे वह तक ज्ञान प्राप्त कर सकते है। आइंस्टीन ने कहा है की मुझ में कोई विशेष प्रतिभा नहीं है पर में जिज्ञासु हूँ। 

पढ़े : 24 आदते सफल लोगो की।  


        करियर कैसे चुने। 

आप इस पोस्ट के बारे में अपने सुझाव नीचे कमेंट कर के बता सकते है। और शेयर कीजिए इसे अपने दोस्तों के साथ।


कोई टिप्पणी नहीं