अपने समय की बर्बादी कैसे रोकें - How to Stop Wasting Time

Share:
knowledge in Hindi
अपने समय की बर्बादी कैसे रोकें
एक भारतीय रिपोर्ट के अनुसार आज के समय में हमारा औसत जीवन 68.45 वर्ष है जिसे हम दिनों में परिवर्तित करते हैं तो यह 24 हजार 9 सौ 85 दिन होगा इसका मतलब है कि हमारे पास सब कुछ करने के लिए केवल इतने ही दिन हैं हमारे पास खाने, पीने, अपने सपनों को पूरा करने के लिए परिवार बनाने आदि की यात्रा करने के लिए केवल इतने ही दिन हैं हम इन दिनों में सब कुछ करते हैं 24 हजार 9 सौ 85 दिनों का होना कोई बड़ी समस्या नहीं है लेकिन वास्तविक समस्या यह है कि हम इन दिए गए दिनों में से बहुत सारा समय बर्बाद कर रहे हैं एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि हम बेकार गतिविधियों को करने में 9000 दिन बर्बाद करते हैं जो हमारे जीवन का 40 प्रतिशत से अधिक समय है इसलिए आज मैं हम सब के जीवन की सबसे मूल्यवान चीज समय पर एक महान पुस्तक सारांश दूंगा, '' निष्पादन के 4 अनुशासन '' आज ये पुस्तक का सारांश आपको निम्नलिखित 4 मूल चरण और सिद्धांत सिखाएगा आप अपने समय का सर्वोत्तम उपयोग करना सीखेंगे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भी प्रयास करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं ..

यदि आप अधिकतम लोगों से पूछते हैं, कि क्या वे रणनीति बनाने या उसे सच करने में अच्छे हैं तब आपको अधिकतम लोग मिलेंगे जो सिर्फ रणनीति बनाने में अच्छे हैं उन्होंने अपने लक्ष्यों से संबंधित कई यूट्यूब वीडियो देखे होंगे, उनके पास बहुत सारा व्यावसायिक ज्ञान होगा लेकिन जिस चीज में उनकी कमी होगी, वह उसे पूरा करना। इसका मतलब है कि उनके पास अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कार्रवाई करने की कमी है इसलिए यदि आप दूसरों से अलग होना चाहते हैं, तो लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं तो कृपया उस लक्ष्य को पूरा करने पर ध्यान दें और उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जो चीज मदद करेगी वह है 4DX अनुशासन।

पढ़े: कोई भी फैसला कैसे करें - जेफ बेज़ोस

इस पुस्तक के लेखक ने 2 लाख से अधिक बिजनेस लीडर्स का सर्वेक्षण किया वे अपने विचारों के लिए कार्रवाई करने में विफल क्यों हैं, वे अपने लक्ष्यों को पूरा क्यों नहीं कर रहे हैं फिर इसके माध्यम से उन्हें पता चला कि एक चीज़ जो उन्हें अपना काम पूरा करने नहीं देती है।  वो है बवंडर, जिसका मतलब है सभी छोटे-छोटे दैनिक कामों का बवंडर, सोशल मीडिया के नोटिफिकेशन का बवंडर,  दोस्तों के मिलने का बवंडर और टाइम पास का बवंडर जो पूरा दिन खाजाता है।  लेकिन उन्हें कोई महत्वपूर्ण काम पूरा करने नहीं देता है  इसलिए आपको अपने काम को पूरा करने के लिए एक प्रणाली बनानी चाहिए ताकि आप उस बवंडर से लड़ सकें और जो सिस्टम आपको इससे लड़ने में मदद करेगा उसे 4DX के नाम से जाना जाता है 4DX में से 4 अनुशासन है:


1. विग
knowledgeinhindi
विग

 लेखक कहते हैं अगर आप अपने जीवन पर पूर्ण नियंत्रण चाहते हैं, तो आपको अपना पूरा ध्यान एक महत्वपूर्ण लक्ष्य पर रखना चाहिए। अपने विग (महत्वपूर्ण लक्ष्य) पर ध्यान केंद्रित करने का मतलब है हर  काम में से, केवल वही काम पूरा करें जो आपको अपने लक्ष्य के नज़दीक ले जाता हो। उदाहरण: मैं अपने वेतन को 30 k से बढ़ाकर 60 k करना चाहता हूं और इस लक्ष्य को संभव बनाने के लिए अपने आप से एक प्रश्न पूछें वह यह है कि एक काम क्या होगा, यदि आप इसे अभी करते हैं तो यह आपको अपने  लक्ष्य के करीब ले जाएगा। बस उस काम को पहचानें और उस काम को किसी भी चीज से पहले पूरा करें और उस पर काम करें। बेतहाशा महत्वपूर्ण लक्ष्य किसी भी समय 2 से अधिक नहीं होना चाहिए।

पढ़े: दिमागी शक्ति को कैसे बढ़ाये। 

2. लीड एक्शन
knowledge in hindi
लीड एक्शन
आपका लक्ष्य आपकी वर्तमान आय को दोगुना करना है अब इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप कड़ी मेहनत करना शुरू करते हैं आप अपनी नौकरी से अलग क्लाइंट खोजते हैं, ताकि आपको अतिरिक्त काम मिल सके और आपकी आय बढ़ सके शुरुआत में आप कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन एक महीने के अंत तक आपको अपनी आय में बहुत अधिक प्रगति नहीं दिखती है। इस परिणाम से आप निराश हो जाते हैं और फिर यह कहकर छोड़ देते हैं कि आपको अतिरिक्त आय की आवश्यकता नहीं है अब ऐसा ही कई लोगों के साथ होता है, वे कार्रवाई करते हैं लेकिन परिणाम नहीं देखते हैं। लेखक का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम  परिणाम के लिए लीड एक्शन नामक चीज को नहीं समझते हैं। उदाहरण: यह मापने के बजाय कि हर महीने या दैनिक आय में कितनी वृद्धि हो रही है, इस के बजाए आपको लीड क्रियाओं को मापना चाहिए, कि आय बढ़ाने के लिए आपने कितने लीड एक्शन उठाए हैं।  उदाहरण: आपने कितने क्लाइंट से बात की और अगले दिन पिछले दिन की तुलना में अधिक ग्राहकों से बात की। अगर आप अपने ग्राहकों को बढ़ाना चाहते हैं, तो यह न मापें कि आपने कितने ग्राहक प्राप्त किए हैं इसके बजाय यह मापें कि आप कितने ग्राहकों से बात कर रहे हैं। मतलब उस चीज को मापें जिसे आप सुधार या प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि जब आप इस तरह से हार नहीं मानेंगे तो निश्चित रूप से आपके परिणाम धीरे-धीरे सुधरेंगे।

 3. स्कोर बोर्ड लगाएं
knowledge in hindi
स्कोर बोर्ड लगाएं
मान लीजिए कि यह एक छुट्टी है, और आप अपने दोस्तों के साथ तय करते हैं कि आज आप क्रिकेट खेलेंगे इसलिए आप सभी एक टीम बनाते हैं और खेलना शुरू करते हैं लेकिन 1 या 2 घंटे के बाद आप देखते हैं कि समय के साथ उनकी रुचि लुप्त होती जा रही है। क्योंकि आप सभी रन नो  की गणना नहीं की है, इसलिए आपको पता नहीं है कि दूसरी टीम ने कितने रन बनाने हैं। आपको बस बिना किसी स्कोरबोर्ड के खेलना होगा यदि आप स्कोर बोर्ड को बनाए रखते हैं तो तब इस तरह से खेलने की बजाय कल्पना करें की 1 या 2 घंटे खेलने के बाद आपको पता चलता था कि आपकी  टीम को 1 ओवर में 10 रन चाहिए और केवल 2 विकेट बचे हैं, तो आपको क्या लगता है क्या  वे कह रहे होंगे कि वे ज्यादा खेलना नहीं चाहते हैं और घर जाना चाहते हैं नहीं, वे ऊर्जा से भरे होंगे और उनकी दिलचस्पी दूसरे स्तर पर चली गई होगी और यदि वे ऊर्जा से बाहर चल रहे होते तो भी वे अधिक खेलते थे अच्छी तरह से स्कोरबोर्ड रखने की शक्ति है। लेखक का कहना है कि लोग अलग-अलग खेलते हैं जब उन्हें पता होता है कि उनका स्कोर क्या है तब इससे उनकी इच्छाशक्ति बढ़ती है और जब लोग सुधार करना चाहते हैं तो स्वचालित रूप से उनके एक्शन में भी सुधार होता है इसलिए आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने अंकों की अक्सर जाँच करें। यह आप पत्रिका को बना के या घर पर स्कोर बोर्ड तैयार करके कर सकते हैं अब आमतौर पर आपको स्कोर बोर्ड पर तीन चीजें लिखनी चाहिए पहले आपका  विग(लक्ष्य), दूसरा लैग (परिणाम) और तीसरा लीड एक्शन।

पढ़े: कुछ भी जल्द से जल्द कैसे सीखे।


 4. जवाबदेही 
knowledge in hindi
जवाबदेही 
4 वां अनुशासन हमें जवाबदेही देने की लय बनाना सिखाता है इसका मतलब है कि सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी टीम से मिलें या किसी ऐसे व्यक्ति से मिलें, जिसे आप जवाबदेही दे सकें आपके काम और वह व्यक्ति अपने काम की जवाबदेही दे सके  है, आप उस व्यक्ति को इन तीन सवालों के जवाब दे सकते हैं
1: क्या आपने वह काम पूरा किया जो आपने पिछले हफ्ते डिसाइड किया था?
2: क्या आपकी प्रतिबद्धताओं ने स्कोर बोर्ड में प्रगति ला दी है? और
3: इस सप्ताह आप क्या करेंगे?

आमतौर पर इनमें एक या दो काम आते हैं जो बेतहाशा महत्वपूर्ण काम होंगे जो आपके स्कोरबोर्ड को बढ़ाने में आपकी सबसे अधिक मदद करेगा मुझे विश्वास है अगर आप एक सरल और लय बनाकर इस सरल कार्य को करते हैं तब यह एक चीज आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगी। और आप इसी तरह और जानकारी के नीचे दिए गए लिंक से जा के इस पुस्तकों खरीदे: https://amzn.to/2VdIjhp


इस आर्टिकल  को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें ताकि ​​कि वे इस उपयोगी ज्ञान को सीखे हैं और  अंत में पढ़ने  के लिए धन्यवाद ...।

कोई टिप्पणी नहीं